PM Karam Yogi Maandhan – PMKYM – प्रधानमंत्री करम योगी मानधन योजना Scheme Online Application Form / Eligibility & Pension Details

सारांश

केन्द्रीय सरकार द्वारा प्रधानमंत्री करम योगी मंथन (पीएम-केवाईएम) Karam Yogi Maandhan – PMKYM योजना शुरू की है। यह योजना  छोटे और खुदरा दुकानदारों और व्यापारियों को सुनिश्चित/फिक्स मासिक पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। प्रधानमंत्री करम योगी मानधन (पीएम-केवाईएम) PMKYM यह योजना सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा योजना है और यह योजना केंद्रीय बजट 2019-20 में घोषित की थी। इस योजना के तहत दुकान मालिकों और व्यापारियों को हर महिना रुपये 3,000/- मासिक पेंशन दिया जायेगा। पीएम करम योगी मानधन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर यह पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। भारत में लगभग 3 करोड़ दुकान और खुदरा व्यापारियों को Karam Yogi Maandhan – PMKYM पीएम कर्मयोगी योजना योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

भारत देश में व्यापार और वाणिज्य की परंपरा बहोत पुराणी है, इसलिए खुदरा और छोटे दुकान व्यापारियों की बेहतरी के लिए केंद्र सरकार मुख्य रूप ध्यान केंद्रित कर रहा है। और ये भारत की आर्थिक growth/ वृद्धि के लिए bahot जरुरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए दुकानदार और खुदरा व्यपारियोका कारोबार रुपये 1.5 करोड़ से कम होना चाहिए। और उन्ही छोटे दुकान मालिकों को यह पीएम करम योगी मानधन योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM का लाभ मिल सकता है।

 

पीएम करम योगी मान धन योजना PMKYM ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण

PM Karam Yogi Maandhan Scheme के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया maandhan.in/vyapari ये वेबसीटे पर शुरू की गई है। अब लोग किसी भी सामान्य सेवा केंद्र (CSC) से PM Laghu Vyapari Maan-dhan Yojana के लिए ऑनलाइन application/ आवेदन कर सकते हैं या खुद से स्वयं नामांकन कर सकते हैं।

पीएम करम योगी Karam Yogi Maandhan – PMKYM योजना के तहत पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए पूर्ण details विवरण दर्ज करें।

पीएमएलवीएम फॉर्म पीडीएफ को ऑनलाइन सत्यापित किया जा सकता है और ई-पंजीकरण प्रक्रिया से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा और खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के लिए इस राष्ट्रीय पेंशन योजना के तेजी से क्रियान्वयन होगा। व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना के लिए पूर्ण नामांकन प्रक्रिया में सिर्फ 3 से 5 मिनट लगते हैं।

PM कर्मयोगी मानधन योजना के लिए CSCs पर ऑफलाइन/ offline आवेदन/application करें

सभी इच्छुक लोग कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) के माध्यम से प्रधान मंत्री कर्मयोगी योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM में अपना नामांकन कर सकते है। देश भर में 3,25,000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) है।

निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जाते समय लोगो को अपना बचत कार्ड / जन-धन बैंक खाता पासबुक साथ में लेकर केंद्र पर जाना होगा।

आपकी उम्र के आधार पर CSC में आपकी मासिक योगदान राशि आपकी तय की जाएगी।

और सीएससी में ही आप अपना पहला मासिक योगदान पीएम लगु व्यपारी मानधन योजना के लिए दें।

ऑटो डेबिट जनादेश और नामांकन पर आप अपने सिग्नेचर/ हस्ताक्षर रखें।

उसके बाद आपका ट्रेडर्स पेंशन कार्ड जनरेट हो जाएगा। और आपका अगला योगदान आपके बैंक खातों से ही कट किया जाएगा।

केंद्र सरकार ग्राहकों के खाते में मिलान का योगदान करने जा रहा है। उदाहरण के लिए – यदि 29 वर्ष की आयु के व्यक्ति रु 100 प्रति महिना योगदान करता है तो  फिर केंद्रीय सरकार से हर महीने समान राशि का योगदान सब्सक्राइबर पेंशन खाते में सब्सिडी के रूप में होगा।

प्रधानमंत्री करम योगी मानधन (पीएम-केवाईएम) योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM

प्रधान मंत्री करम योगी मानधन योजना सभी छोटे दुकानदारों और व्यापारि जिनका कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से नीचे है उनके लिए शुरू की गई है।

पीएम-केवाईएम पेंशन Karam Yogi Maandhan – PMKYM योजना के तहत, सभी दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार वाले व्यक्तियों को रु 3,000 की न्यूनतम मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। ।

इस योजना के तहत देश भर के सभी व्यापारी और छोटे दुकानदार 60 वर्ष की आयु प्राप्त होने के बाद पर इस पेंशन योजना लाभ ले सकते हैं।

सभी पीएम करम योगी मानधन योजना लाभार्थियों का वार्षिक कारोबार रु 1.5 करोड़ से कम होना चाहिए।।

प्रधानमंत्री कर्मयोगी योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

पीएम करम योगी मानधन Karam Yogi Maandhan – PMKYM योजना के लिए important दस्तावेज – पीएमकेवाईएम PMKYM योजना स्व-घोषणा पर आधारित है क्योंकि बैंक खाते और आधार कार्ड को छोड़कर किसी भी documents की जरुरत नहीं है।

पीएम करम योगी मानधन योजना के लिए पात्रता Karam Yogi Maandhan – PMKYM

पीएम करम योगी योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM के पात्र बनने के लिए पात्रता और अहर्ता निचे दी गयी है :

– छोटे दुकानदार, व्यापारी के आयु की मर्यादा केवल 18 से 40 वर्ष हैं।

– आवेदक को EPFO, ESIC, NPS, PM-SYM योजनाओं या आयकर दाता का मौजूदा लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, एक सरकारी योजना है जो शॉपकीपर, खुदरा व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों की बुढ़ापे की सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए है।

पीएम करम योगी मानधन योजना की जरूरत Karam Yogi Maandhan – PMKYM

पीएम मोदी ने व्यापारिक समुदाय को गरिमा, सम्मान और उनके बुढ़ापे के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन देने के लिए पेंशन आर्किटेक्चर रखा है। पीएम करम योगी मान धन योजना नाम की यह रिटेलर्स पेंशन योजना व्यापारियों, छोटे और मध्यम व्यापार की बेहतरी के लिए एक और प्रमुख कल्याणकारी कदम है। जीएसटी प्रक्रिया का सरलीकरण, मुद्रा ऋण, रु। 1 करोड़ खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के लिए कुछ अन्य कल्याणकारी उपाय हैं।

खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों की स्वीकृति के लिए PMKYM पेंशन योजना

मोदी सरकार पहली कैबिनेट बैठक में छोटे दुकानदारों और खुदरा व्यापारियों के लिए नई पीएमकेवाईएम PMKYM पेंशन योजना मंजूर की गयी है। PMKYM पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक/link पर क्लिक करें: –

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना स्वीकृति Karam Yogi Maandhan – PMKYM

अपनी पहली बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में CCEA ने कुछ अन्य बड़े फैसले भी लिए: –

– पीएम किसान सम्मान निधि योजना सभी के लिए विस्तार

– प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS) सहायता राशि

– प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

https://www.youtube.com/embed/vg1m2LbIK9c

स्वयं नियोजित व्यक्तियों और व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना Karam Yogi Maandhan – PMKYM

छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, और स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना और इसका लाभ इस प्रकार हैं: –

प्रत्येक लाभार्थी को निश्चित मासिक पेंशन रु। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 3,000 प्रति माह।

मध्य सरकार। योगदान की मिलान राशि का भी भुगतान करेगा।

पेंशन राशि भारत के जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

लाभ प्राप्त करने के लिए, सभी वायपरियों को सलाह दी जाती है कि वे नजदीकी सीएससी में या आधिकारिक वेबसाइट के जरिए maandhan.in/vyapari पर फॉर्म भरें। सभी छोटे दुकानदारों और खुदरा व्यापारियों के पास वार्षिक टर्नओवर रुपये से कम है। 1.5 करोड़ इसके लाभार्थी होंगे।

Related Article

MukhyaMantri Kanya Sumangala Yojana MKSY 2020 मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना Online Registration, Application Form, Eligibility, Features, Benefit.

UP New Ration Card List 2020- ABL/BPL New List-यूपी राशन कार्ड सुचि-यूपी एपीएल/बीपीएल सूची

तमिलनाडु Tnreginet – Tnreginet पंजीकरण – गाइड वैल्यू सर्च – क्षेत्राधिकार को जानें

नदाचेरी सीवी-Nadakacheri CV,ऑनलाइन जाति,आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति लागू करें

Shadi Anudan शादी अनुदान 2020 उत्तर प्रदेश: ऑनलाइन पंजीकरण, उद्देश्य, पात्रता और लाभ

RTPS Bihar Caste Income, Residence Certificate Online

Sierra Haschak Wiki Trivia, Age, Bio, Dancer, Andrea Espada Net Worth, Bio, Husband, Height, Sicily Rose Net Worth, Wikipedia, Age, Weight, Noah Miller – TikTok Star, Age, Net Worth, Bio, Wikipedia, Kaci Conder Bio Wikipedia, Net Worth, Age, Height, Weight, Olivia Haschak Net Worth, Age, Family, Bio, Wiki, Michael Le Wiki Bio, Age, Family, Net Worth

Originally posted 2020-10-14 15:20:40.

Leave a Comment