National Savings Certificate Online राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र National Savings Certificate Online के बारे में सब कुछ: कैसे खोलें, कैसे उपयोग करें, आदि

भारत सरकार की एक पहल, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र National Savings Certificate Online एक निश्चित लाभ निवेश योजना है जिसे आप किसी भी कार्यालय में आसानी से खोल सकते हैं। यह एक बचत बांड योजना है जो मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले व्यापारियों को धारा 80 सी के तहत आय कर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

भारत सरकार की एक पहल National Savings Certificate Online

“भारत सरकार की एक पहल, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र National Savings Certificate Online एक निश्चित लाभ निवेश योजना है जिसे आप किसी भी कार्यालय में आसानी से खोल सकते हैं। यह एक बचत बांड योजना है जो मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले व्यापारियों को धारा 80 सी के तहत आय कर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है ” मूल राशि और अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर-मुक्त है। कोई भी इन प्रमाणपत्रों में न्यूनतम रु.1,000/- प्रति वर्ष के निवेश के साथ निवेश कर सकता है। यह बचत बांड योजना छोटे निवेशकों के लिए एक कर-मुक्त निवेश योजना है और प्रति वर्ष 8% तक के अतिरिक्त ब्याज के साथ भी उपलब्ध है। कैश-इन विकल्प आपके निवेश कोष के लिए एक वरदान हो सकता है। आप कुल रु. एक वर्ष में 100,000।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) National Savings Certificate Online एक निश्चित लाभ निवेश योजना है जिसे आप किसी भी पुट अप ऑफिस में आसानी से खोल सकते हैं। यह एक बचत बांड योजना है जो मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले व्यापारियों को धारा 80 सी के तहत आय कर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह एक डायवर्सिफाइड फंड है जो कॉरपोरेट और सरकारी बॉन्ड और शेयरों में निवेश करता है। फंड के उत्पाद एनएससी/एनएससी और वरिष्ठ एनएससी से लेकर लंबी अवधि के एनएससी तक हैं। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र क्या है? एक राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) एक बचत बांड है। प्रमाण पत्र देने वाला उस पर ब्याज अर्जित करता है जिसका भुगतान भारत सरकार को आयकर के माध्यम से किया गया है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कौन खोल सकता है?

एनएससी कैसे खोलें National Savings Certificate Online

– खोलने के लिए यहां क्लिक करें एनएससी खोलने के लिए आपको न्यूनतम जमा राशि जमा करनी होगी। आप जो न्यूनतम जमा कर सकते हैं वह 1000 रुपये का है। – निकासी का चयन करें अगला आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप एक वर्ष पूरा होने के बाद अपना पैसा कैसे निकालना चाहते हैं। आप एकमुश्त, मासिक किश्तों या त्रैमासिक किश्तों में पैसे निकाल सकते हैं। -इक्विटी ग्रोथ इन्वेस्टमेंट प्लान इसके अलावा आप निम्नलिखित इक्विटी निवेश योजनाओं में से चुन सकते हैं। -छोटे – मध्यम निवेशक योजना – बड़े निवेशक योजना प्रत्येक योजना में अलग-अलग निवेश सीमा और मूल्य बैंड होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप प्रत्येक श्रेणी के तहत स्टॉक का मिश्रण खरीद सकते हैं। प्राइस बैंड वह अधिकतम राशि है जिसे आप किसी एक समय में एक निश्चित कीमत पर खरीद सकते हैं।

एनएससी का उपयोग कैसे करें National Savings Certificate Online

आप अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से एनएससी National Savings Certificate Online खाता खोल सकते हैं। आप इसका उपयोग अपनी आय को बचाने के लिए कर सकते हैं या जब चाहें अपने कर्ज को समाप्त कर सकते हैं। प्रमाणपत्र धारक किसी भी समय खाते में पैसा डाल सकता है, लेकिन 6 महीने के बाद और उस महीने के 8 महीने बाद निवेश करना चाहिए जिसमें धन प्राप्त हुआ था। यह आवश्यक नहीं है कि आप परिपक्वता तिथि से पहले या 8 महीने के बाद सभी धन का निवेश करें, लेकिन उसके बाद भी किसी भी समय उपयोग किया जा सकता है, जब तक कि आप उस महीने के छह महीने और 8 महीने की अवधि के भीतर निवेश करते हैं जिसमें धन प्राप्त होता है। एनएससी पर अर्जित ब्याज भी आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत छूट प्राप्त है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र: कम-ब्याज, सुरक्षित निवेश जिसे आप टाल नहीं सकते अद्वितीय ब्लॉग विचार: वजन कम कैसे करें: 12 छोटे बदलाव जो जोड़ते हैं अंडे रहित केले की रोटी कैसे बनाएं: सबसे सरल, आसान नुस्खा ब्लॉग कैसे शुरू करें : एक सरल, चरणबद्ध

भारत सरकार की एक पहल, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र एक निश्चित लाभ निवेश योजना है जिसे आप किसी भी कार्यालय में आसानी से खोल सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र का महत्व Importance of National Savings Certificate Online

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र आपको लंबी अवधि के लिए कर-मुक्त बनाता है। म्यूचुअल फंड के साथ तुलना करने के लिए, जब आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जैसे लंबी अवधि के निवेश में निवेश करते हैं तो आप टैक्स बचाते हैं। एक व्यक्ति एक साल में एक लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में टैक्स कैसे बचाएं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में टैक्स बचाने के कई तरीके हैं और इन कारणों से आपको इस निवेश के अवसर को चूकने का बहाना नहीं देना चाहिए। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र निवेश किसी भी समय निवेशक द्वारा परिसमाप्त किया जा सकता है। आप अपनी राष्ट्रीय बचत की स्थानीय शाखा में जाकर किसी भी समय निवेश को समाप्त कर सकते हैं और उसी शाखा में धन वापस जमा कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के किसी भी एटीएम से अपने एनएससी खाते में राशि निकाल सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कैसे खरीदें

ए. यहां फॉर्म डाउनलोड करें बी. एटीएम कार्ड प्राप्त करें जिसमें धनराशि स्थानांतरित की जानी है सी. आवेदन पत्र डाउनलोड करें डी. अपने स्थानीय डीसीएम कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करें ई. आवेदन पत्र को मंजूरी दें एफ. अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करें और डीसीएम से पावती पत्र बच्चों का सही विवरण दर्ज करें, प्रति आवेदक केवल एक आवेदन स्वीकार किया जाएगा। दस्तावेज़ों को राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र MyCert@gimletcapital.com पर भेजें। प्रमाण पत्र वितरित करने के लिए, ऊपर दिए गए पते का उपयोग करें। भाग 2: अपनी राशि जानें यदि आपको 30 दिनों के भीतर राशि प्राप्त नहीं होती है, तो डीसीएम आपके पैसे वापस नहीं कर पाएगा। कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त राशि भी उतनी ही नहीं है जितनी राशि के लिए आपने आवेदन किया है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लाभ

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र व्यक्तियों के लिए एक कर-मुक्त निवेश योजना है और सभी प्रकार की बचत योजनाओं जैसे सावधि जमा, डाकघर जमा, ईपीएफ और अन्य के लिए उपयुक्त है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर बहुत कम है, (6% प्रति वर्ष तक)। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर अर्जित ब्याज कर-मुक्त है। परिपक्वता तक कोई निकासी नहीं है, क्योंकि आपको केवल एक त्रैमासिक घोषणा करनी है और अर्जित ब्याज कर-मुक्त है। सावधि जमा ब्याज दरों (7.5% तक) की तुलना में, आप अपने पैसे पर 100% तक रिटर्न कमा सकते हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसे आप बहुत लंबे समय तक जारी रख सकते हैं, जिसमें कोई संभावित मुद्रास्फीति या पैसा खोने का जोखिम नहीं है।

विभिन्न बैंकों में 10 मिलियन से अधिक ऐसे जमा हैं। यह भी पढ़ें: 5 फ्लैट-अर्थ दावे जो आपको ब्रह्मांड पर प्रश्नचिह्न लगा देंगे #3.) सावधि जमा FD को व्यापक रूप से सबसे सुरक्षित निवेश के रूप में जाना जाता है। सावधि जमा एक निश्चित अवधि के लिए ब्याज अर्जित करते हैं। हालांकि, आप अपनी FD को पोस्ट ऑफिस के बजाय किसी भारतीय स्टेट बैंक खाते या किसी अन्य भारतीय बैंक खाते में रखना चुन सकते हैं। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) द्वारा हाल ही में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सरकारी निवेश, जिसमें सावधि जमा, सार्वजनिक भविष्य निधि, मध्यावधि बचत योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, छोटी बचत योजनाएँ और अन्य शामिल हैं। एनआरई और एनएससी), वित्त वर्ष 2018 की दूसरी छमाही में कुल निवेश का लगभग 51 प्रतिशत था।

निष्कर्ष National Savings Certificate Online

अपने लक्ष्यों के लिए बचत करना इतना आसान कभी नहीं रहा, वास्तव में, यह काफी सुखद हो सकता है! अपने वित्तीय भविष्य में निवेश करें और अपने पहले घर, कार, नए आभूषण या नए चलन के लिए धन जुटाने के दबाव को भूल जाएं। हम आप सभी को बचत सप्ताह की शुभकामनाएं देना चाहते हैं!

Also Read – Free Fire Advance Server Registration Download APK


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

Leave a Comment

%d bloggers like this: