What is rte gujarat and related queries?

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

आरटीई rte gujarat के तहत प्राप्त प्रवेश के लिए निम्नलिखित स्थितियों में रद्दीकरण उपलब्ध है।

Table of Contents

उदाहरण के लिए, rte gujarat यदि यह बच्चे तक पहुंच के लिए आधार-प्रूफ जांच प्रमुख शिक्षार्थी प्रवेस्कल में गलत साक्ष्य प्रतीत होता है, तो अभिभावक के खिलाफ झूठे सहायक साक्ष्य प्रस्तुत करने के परिणामस्वरूप, आय सहित प्रदान की गई किसी भी सहायता की गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि ऐसा प्रतीत होता है कि आधार-जांच जांच में साक्ष्य गलत है, तो सीखने का वर्ष रद्द कर दिया जाएगा।

जिस वर्ग में आय सीमा लागू हो, मुख्य योजना rte gujarat के अंतर्गत प्रवेश लेने वाले छात्र के माता-पिता को प्रवेश रद्द करना पड़ता है यदि माता-पिता की आय आगामी वित्तीय वर्ष में प्रवेश के बाद निर्धारित आय सीमा से अधिक हो तो संबंधित विद्यालय से संपर्क करें। इस प्रकार, यदि इस योजना के तहत प्रवेश लेने के बाद अभिभावक की आय निर्धारित सीमा से अधिक हो जाती है, तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा। एक प्रवेशित बीपीएल बच्चे के अभिभावक को प्रवेशित स्कूल को लिखित रूप में सूचित करके प्रवेश रद्द करना होगा यदि पिता का नाम बीपीएल श्रेणी से रद्द कर दिया जाता है। इसलिए, राज्य सरकार इन नियमों के तहत स्कूल और छात्र को सहायता प्रदान नहीं कर पाएगी यदि उस शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रवेश रद्द कर दिया जाता है।

आम तौर पर, एक प्रसव में माता-पिता द्वारा केवल एक बेटी (केवल बालिका) का जन्म होता है, और उसके जन्म के दो सप्ताह पहले या बाद में कोई बच्चा (बेटा या बेटी) पैदा नहीं हुआ हो; यदि लाभ विनियमों के तहत प्रदान किया जाता है, तो बच्चे के जन्म की स्थिति में, वित्तीय सहायता वापस कर दी जानी चाहिए और शैक्षणिक वर्ष समाप्त होने के बाद प्रवेश रद्द कर दिया जाना चाहिए। ऐसे में माता-पिता या अभिभावक अपनी बेटी को नियमित छात्र के रूप में स्कूल में दाखिला रद्द होने के बाद स्कूल द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करके जारी रख सकते हैं।

यदि किराए का मकान है तो कौन सा साक्ष्य निवास का वैध प्रमाण माना जाएगा?rte gujarat

बच्चे के निवास के प्रमाण के रूप में, निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज स्वीकार्य है।
आधार कार्ड / पासपोर्ट / बिजली के बिल / पानी के बिल / चुनाव कार्ड / राशन कार्ड /
उन मामलों में एक पंजीकृत रेंटल एग्रीमेंट आवश्यक नहीं है जहां उपरोक्त आधार मौजूद है।

इन मामलों में रजिस्टर रेंटल एग्रीमेंट प्रस्तुत किया जाना चाहिए यदि कोई आधार नहीं है एक किराये की संपत्ति के लिए एक पट्टे के मामले में संबंधित पुलिस स्टेशन में जमा किए गए और गुजरात स्टाम्प अधिनियम 13 के अनुसार पंजीकृत आधार मान्य होंगे।
(नोटरीकृत रेंटल एग्रीमेंट स्वीकार नहीं किए जाएंगे)

राज्य के स्वामित्व वाली आंगनवाड़ी में रहने वाले बच्चों के लिए क्या प्रमाण पत्र आवश्यक है? rte gujarat

जिन छात्रों के नाम आईसीडीएस-सीएएस वेब पोर्टल पर पंजीकृत हैं, उन्हें प्रमाणित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्त सक्षम अधिकारी का प्रमाणित उदाहरण देना होगा, जिन्होंने उस आंगनवाड़ी में अध्ययन किया हो।

यदि घर में केवल एक ही पुत्री है तो क्या प्रमाणीकरण की आवश्यकता है?rte gujarat

ग्रामीण क्षेत्र के मंत्री, स्थानीय सरकार के प्रमुख और स्थानीय सरकार के सक्षम अधिकारी को इकलौती (एकल बालिका) होने का उदाहरण देना चाहिए।

यदि कोई स्कूल आपको प्रवेश देने से मना कर दे, तो आपको क्या करना चाहिए?rte gujarat

स्कूल के घंटों के दौरान, ऑनलाइन प्रवेश स्वीकृत होने के बाद स्कूल को सहायक साक्ष्य के साथ संपर्क करना होगा। आपको स्कूल को सबूत देना होगा। यदि स्कूल स्वीकृति मानदंड के अनुपालन के बावजूद प्रवेश से इनकार करता है, तो आपको जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा / (स्थानीय नगर पालिका में जिला शिक्षा अधिकारी से मिलना होगा) और आपत्ति आवेदन दाखिल करना होगा।

आरटीई rte gujarat प्रवेश का दूसरा दौर कब शुरू होगा, क्या स्कूलों के चयन में बदलाव किया जा सकता है?

आरटीई के तहत प्रवेश के पहले दौर की घोषणा के बाद छात्रों को निर्धारित समय सीमा के भीतर स्कूल जाना होगा। इसके अलावा, स्कूल को एक निश्चित समय सीमा के भीतर सभी आवश्यक दस्तावेज वेब पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। यदि कोई छात्र समय सीमा से पहले आवेदन करने में विफल रहता है, तो उसका आरटीई प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा। यदि किसी छात्र को पहले दौर में प्रवेश नहीं दिया जाता है, तो वे राउंड के अंत में वेब पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और दूसरे दौर में प्रवेश के लिए अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज कर सकते हैं। आप अभी भी अपनी पसंद के स्कूल में निर्दिष्ट अवधि के दौरान परिवर्तन कर सकते हैं, भले ही आपको पहले दौर के बाद कोई एसएमएस प्राप्त न हो। पहले दौर में उस स्कूल में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए पहले दौर के बाद और दूसरे दौर से पहले स्कूलों का चयन करने की समय सीमा होगी।

आरटीई के तहत दाखिले किस क्रम में होते हैं?

संकल्प के अनुसार निम्न श्रेणियों की प्राथमिकता के आधार पर विद्यालयों का आवंटन किया जायेगा।
बच्चा जो अनाथ है
एक बच्चे के लिए देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है
किंडरगार्टन
प्रवासी श्रमिकों के बच्चे
जिसमें विक्षिप्त बच्चे, आत्मकेंद्रित बच्चे, शारीरिक रूप से विकलांग बच्चे और विशेष आवश्यकता वाले बच्चे शामिल हैं
एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) प्राप्त करने वाले बच्चे
सैनिक, अर्धसैनिक बल के जवान और पुलिस अधिकारियों के बच्चे जो सेवा के दौरान शहीद हुए हैं
माता-पिता जिनके इकलौते बच्चे के रूप में केवल एक बेटी है
राज्य संचालित आंगनबाड़ी बच्चों को शिक्षित करती हैं
सभी श्रेणियों (एससी, एसटी, एसईबीसी, सामान्य, आदि) के बीपीएल परिवारों के बच्चों के लिए 0-50 अंक।
अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के बच्चे
शैक्षिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/खानाबदोश एवं जातियां गुलाम से मुक्त सामान्य वर्ग के गैर-आरक्षित बच्चे

आरटीई rte gujarat के तहत प्रवेश पाने के लिए आय सीमा क्या है?

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, गुजरात सरकार की 9,8,11,12 और 12 श्रेणियों में बच्चों के संबंध में संकल्प संख्या है: शशप / 102011/4 / ए-1, टा। छताल/१९०११/४/जी, टा आदिवासी विकास विभाग के संकल्प संख्या ७/१०/२०१८ के अनुसार है। 8/10/2018 से आय सीमा लागू होगी। 1.50,000/- ग्रामीण क्षेत्र में तथा 1,50,000/- शहरी क्षेत्र में। रुपये की एक सीमा। 150,000/- लागू होगा। उस शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा जनजातीय विकास विभाग समय-समय पर आय सीमा निर्धारित करेंगे। हम सबसे कम आय वाले परिवारों के बच्चों को प्राथमिकता से प्रवेश देंगे।
आरटीई rte gujarat के तहत प्रवेश पाने के लिए कौन से सहायक साक्ष्य की आवश्यकता है?
आरटीई के तहत प्रवेश के लिए आयु सीमा क्या है?

आरटीई rte gujarat में भर्ती होने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए?

आरटीई आम तौर पर उन बच्चों को अनुमति नहीं देता है जिन्होंने प्राथमिक विद्यालयों में प्रवेश के समय छठी कक्षा पूरी नहीं की है, उन्हें कक्षा -1 में प्रवेश की अनुमति नहीं है। उस वर्ष 1 जून तक पांच वर्ष की आयु पूरी करने पर, एक बच्चे को पांच वर्ष की आयु में प्रवेश दिया जा सकता है।
शिक्षा विभाग से दिनांकित घोषणा की संख्या के अनुसार जीएच / एसएच / 05 / पीआरआई / 19018 / सीईएफए -21-ए को 31/01/2050 तक पूरा करने की सिफारिश की जाती है।

Summary
Article Name
rte gujarat
Description
उदाहरण के लिए, rte gujarat यदि यह बच्चे तक पहुंच के लिए आधार-प्रूफ जांच प्रमुख शिक्षार्थी प्रवेस्कल में गलत साक्ष्य प्रतीत होता है, तो अभिभावक के खिलाफ झूठे सहायक
Publisher Name
celebritynetworth2021.com

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

Leave a Comment

%d bloggers like this: