Samagra ID – Samagra portal, समग्र आईडी क्या है, डाउनलोड कैसे करे, इसके क्या लाभ हैं, समग्र आईडी कैसे जानें

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

मध्यप्रदेश सरकार ने ‘सब के हित लिए और सबके सुख के लिए ‘ समग्र ID योजना शुरू की है । Samagra ID – Samagra portal – समग्र आईडी क्या है ,जो निवासी मध्यप्रदेश में निवास कर रहे है उन सभी निवासीयों को सभी सरकारी योजनायों का लाभ मिलने के हेतु उनकी पात्रता के अनुसार आसानी से, तथा सम्पूर्ण सामाजिक देने के लिए तत्पर है। Samagra ID – Samagra portal.

बहोत पहले योजनाओं का क्रियान्‍वयन अलग अलग विभागों द्वारा किया जा रहा था लेकिन एक भी विभाग के पास उन योजनाओं के बारे में पंजीकृत हितग्राहियों का online database उनके पास नहीं था. विभागों के पास अपने हितग्राहियों की अद्यतन जानकारी उपलब्‍ध नहीं होने से योजनाओं के कार्यशाली में पारदर्शिता नहीं थी। Samagra ID – Samagra portal.

हितग्राही को भी योजनायों के लाभ लेने हेतु बार-बार आवेदन प्रस्तुत करना पड़ता था तथा आवेदन के साथ बार-बार अपनी पहचान सम्बिन्धित तथा योजना से सम्बंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र जैसे जाति प्रमाण पत्र अदि प्रस्तुत करने पड़ते थे. इन सभी प्रक्रिया में आवेदक को बहोत असुविधा और योजना का लाभ मिलने में बहोत समय लगता था।

SAMAGRA SOCIAL SECURITY MISSION/SSSM – समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम

Table of Contents

  • मध्य प्रदेश के सभी निवासी को राज्य सरकार के द्वारा चलाई गई सभी स्कीम का लाभ देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने samagra scheme की शुरु की है ।
  • समग्र योजना – samagra yojana के अंतर्गत मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों का samagra ID card बनाया जाता है , samagra ID card आधार कार्ड के समान ही होता है लेकिन इसकी महत्ता आधार कार्ड से अलग होती है । samagra ID की मदद से नागरिक राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के नागरिकों के पास samagra ID होना जरुरी है।

SAMAGRA ID – समग्र ID किसे मिल सकता है?

  • जो व्यति मध्यप्रदेश में निवास करने वाले है वही samagra ID बनवा सकते हैं , क्योंकि samagra yojana की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है । अगर आपको samagra ID Card बनवाने के लिए आपको मध्य प्रदेश के एक स्थाई निवासी हैं ऐसा कोई भी प्रमानपत्र देना होता जो साबित करे की आप मध्य प्रदेश के निवासी हो

SAMAGRA SOCIAL SECURITY MISSION/SSSM – समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम

  • मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों को सभी स्कीम का लाभ देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने samagra scheme योजना की शुरुआत की है ।
  • समग्र योजना – samagra yojana के अंतर्गत मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों का samagra ID card बनाया जाता है , samagra ID card आधार कार्ड के समान ही होता है लेकिन इसकी महत्ता आधार कार्ड से अलग होती है ।
  • मध्य प्रदेश के नागरिकों के पास samagra ID होना जरुरी है ,samagra ID की मदद से नागरिक राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है ।

SAMAGRA ID – समग्र ID किसे मिल सकता है?

  • जो व्यति मध्यप्रदेश में निवास करने वाले है वही samagra ID बनवा सकते हैं , क्योंकि samagra yojana की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है ।
  • अगर आपको samagra ID Card बनवाना है तो आपको कोई ऐसा प्रमाणपत्र देना होगा जिससे यह साबित हो सके कि आप मध्य प्रदेश के एक स्थाई निवासी हैं ।
  • अगर आपके पास मध्यप्रदेश में रहने का कोई प्रमाण पत्र नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप samagra ID Card नहीं बनवा पाएंगे ।अगर आपके पास मध्यप्रदेश में रहने का कोई प्रमाण पत्र नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप samagra ID Card नहीं बनवा पाएंगे। समग्र id बनाने के लिए समग्र पोर्टल पे लॉन्ग इन करना पड़ता है।

समग्र आईडी कितने प्रकार के होते हैं ?

samagra ID – समग्र आईडी कार्ड दो प्रकार की होती है ।

1. Family FAMILY SAMAGRA ID CARD – पारिवारिक समग्र आईडी – पूरे फॅमिली को पारिवारिक समग्र आईडी 8 अंकों की दी जाती है

2. PERSON SAMGRA ID CARD – सदस्य समग्र आईडी कार्ड

सदस्य samagra ID समग्र आईडी 9 अंकों की होती है , और जिन सदस्य का पंजीकरण परिवार के सदस्य के तौर पर कराया जाता है उन्हीं सदस्य को सदस्य समग्र आईडी कार्ड दी जाती है और जिन सदस्य का पंजीकरण परिवार समग्र आईडी कार्ड के अंतर्गत नहीं किया होता है तो उनको सदस्य समग्र आईडी कार्ड नहीं दी जाती।

समग्र आईडी कार्ड का उपयोग/ use कैसे करे

  1. बीपीएल राशन कार्ड के आवेदन करतेसमय samagra ID Card का महत्वपूर्ण प्रयोग किया जाता है । वैसे तो मध्यप्रदेश में बहोत सी जगह पे इसका प्रयोग होता है । अगर कोई परिवार बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय samagra ID Card होना बहोत जरुरी है ,अगर Family samagra ID Card जीसी भी परिवार के पास नहीं होता तो वो परिवार बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा । अभी मध्य प्रदेश में स्कूल में दाखिला कराने के लिए, सरकारी नोकरी के लिए आवेदन करते समय भी samagra ID Card की मांगा जाता है ।

SAMGRA ID CARD पाने के लिए आवेदन कैसे करे APPLY ONLINE, SSSM ID ऑनलाइन और ऑफलाइन

मध्यप्रदेश के नागरिक SAMGRA ID CARD पाने के लिए दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं ।

SAMGRA ID CARD APPLY ONLINE

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी पारिवारिक या सदस्य समग्र  Samagra ID Card बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है ।

HOW TO APPLY FOR SAMAGRA ID CARD ONLINE , समग्र आईडी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करते हैं ?

समग्र आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए हुआ दस्तावेज जरूरी है ।

दसवीं कक्षा की अंकसूची
आधार कार्ड
मतदाता परिचय पत्र
राशन कार्ड
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
शासकीय परिचय पत्र
सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई द्वारा जारी परिचय पत्र
मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी निः सक्ताता का प्रमाण पत्र

  • समग्र samagra ID पाने के लिए आपको Samagra portal के आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाना चाहिए । वहा पर आपको समग्र नागरिक सेवा का एक ऑप्शन दिखाई । और उसमे आपको दूसरा और तीसरा नंबर का लिंक देखने को मिलेगा।

2. परिवार को पंजीकृत करें
3. सदस्य पंजीकृत करेंid

दिशानिर्देश – समाग्रा परिवार के सदस्य आईडी पंजीकरण प्रक्रिया के लिए

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के निवासियों को samagra ID योजना एक पहचान है। समग्र ID के माध्यम से, राज्य से रहने और उत्पन्न होने वाला परिवार विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

पोर्टल पर क्या सुविधाएँ उपलब्ध हैं और ये कैसे मदद करता है?

उन परिवारों के लिए जो अभी तक अपने विवरणों को पंजीकृत करने के लिए हैं, कुछ निश्चित दिशा-निर्देश हैं कि उन्हें जागरूक होने की आवश्यकता होगी। यह उन्हें आसानी से वेबसाइट के माध्यम से समागम पोर्टल और पैंतरेबाज़ी के भीतर दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं और सुविधाओं को समझने में मदद करेगा। आइए हम कुछ महत्वपूर्ण बातों की जाँच करें जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। ।

समाग्रा परिवार के सदस्य आईडी पोर्टल तक पहुंचने के लिए आईडी का उपयोग करना

मध्य प्रदेश सरकार की पहल सच में बहोत सरे परिवारों के लिए एक वरदान है। लोगों के कम -आय वर्ग के लिए, उन्हें बुनियादी और सरल आवश्यकताओं तक भी पहुँच और लाभ मिलाता है। इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, एक परिवार के सदस्य अपनी समागम आईडी का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

दस्तावेज़ों में भाग लेना

कुछ मामलों में, sssm id- समग्र ID का लाभ उठाने के लिए आप उनसे अटेस्टेड दस्रावेज पूछ सकते हैं।

वेबसाइट पर जानकारी खोजते समय

किसी भी जानकारी के लिए, समाग्रा आईडी खोज परिवार के सदस्य को चाहिए। आप विवरण देख सकते हैं जैसे कि आपके परिवार के लिए किस प्रकार की सुविधाएं हैं। यदि आप किसी अतिरिक्त लाभ के हकदार हैं, तो यह आपको जांचने की भी अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, कुछ परिवार हैं जो उच्च पेंशन राशि प्राप्त करने के लिए हकदार होंगे।

समाग्रा आईडी के लिए पंजीकरण

मध्य प्रदेश के निवासी को Sssm id का लाभ उठाने के लिए, परिवार के सभी सदस्य की जानकारी को पंजीकृत करना जरुरी है। इसके लिए, samagra रजिस्ट्रार की पहली चीज आवेदक दृष्टिकोण कार्यालय।

परिवार के प्रत्येक सदस्य अनिवार्य आवेदन भरते हैं इससे पहले कि वे समागम परिवार आईडी प्राप्त कर सकें। इससे उन्हें पारिवारिक आईडी पर एक व्यक्तिगत आईडी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। वे ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत या यहां तक ​​कि शहरी निकाय क्षेत्र के सचिव के कार्यालय का दौरा कर सकते हैं। यह पता लगाने की सलाह दी जाती है कि आप जिस क्षेत्र या क्षेत्र में रहते हैं, वह किस कार्यालय को पूरा करता है। यह आपको कार्यालयों के बीच चलने से भी रोकेगा।

समाग्रा परिवार के सदस्य आईडी का उपयोग करने के लिए, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि वे सूचना को सरकारी रिकॉर्ड के साथ प्रदान करें। यही कारण है कि अधिकृत रजिस्ट्रार तथ्यों को सत्यापित करेंगे उसके बाद वे आपके आवेदन को मंजूरी देंगे ।Samagra ID – Samagra portal.

दी गई जानकारी पर ध्यान दें

यह जानकारी प्रदान करते समय, सुनिश्चित करें कि आप जीवित परिवार के सदस्यों का विवरण प्रदान करते हैं। यदि रिकॉर्ड में उन सदस्यों के नाम हैं जो अब और नहीं हैं, तो आपको तदनुसार किए गए परिवर्तनों को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इस तरह, परिवार के सभी जीवित सदस्यों को समाग्रा आईडी दी जा सकती है। Samagra ID – Samagra portal.

सत्यापन प्रयोजनों के लिए आवश्यक दस्तावेज

हर दूसरी सेवा की तरह, यहां तक ​​कि जो लोग समागम परिवार के सदस्य आईडी नंबर प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें संबंधित दस्तावेज प्रदान करना होगा। आपको अपना पता प्रमाण प्रस्तुत करना होगा (बिजली बिल की हालिया प्रति प्रदान करके। आप अपना पासपोर्ट या कोई अन्य अधिकृत पता प्रमाण दस्तावेज भी प्रदान कर सकते हैं)

समाग्रा परिवार के सदस्य आईडी एक बेहतर जीवन के लिए दरवाजे खोलता है : Samagra ID – Samagra portal

जो लोग कम-आय वर्ग से हैं, वे कई चुनौतियों का सामना करते हैं। यहां तक ​​कि उनकी नियमित और बुनियादी आवश्यकताओं को भी कई बार वंचित किया जाता है। वो परिवरोको समग्र ID एक बेहतर जीवन के लिए दरवाजे खोलता है।

इस नंबर का उपयोग करके, किसी विशेष परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए समाग्रा पोर्टल mp परिवार आईडी का उपयोग कर सकता है। कुछ नीतियों, सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं और ऐसी अन्य उपयोगी सेवाओं की मदद से; सरकार ने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए इसे बेहतर बनाया है।

समाग्रा पोर्टल मप्र सरकार की पहल का हिस्सा है। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट डिजाइन न केवल लोगों को सूचना तक पहुंच बनाने में मदद करने के लिए है।

Seva Sindhu Service Plus सेवा सिन्धु Registration and Application Status

IGRSUP-Property Registration-Stamp- Marriage Registration-UP

UP New Ration Card List 2020- ABL/BPL New List-यूपी राशन कार्ड सुचि-यूपी एपीएल/बीपीएल सूची

7/12 (SatBara) Utara 2020 in Marathi Online-MahaBhulekh Maharashtra @ bhulekh.maharashtra.gov.in

Rythu Bandhu Status 2020- रायथु बंधु Payment Status, Farmer List, Eligibility & Benefit, Application

Bhamashah Card भामाशाह कार्ड कैसे बनाए, Status Check, Download, Search (खोजे)


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

1 thought on “Samagra ID – Samagra portal, समग्र आईडी क्या है, डाउनलोड कैसे करे, इसके क्या लाभ हैं, समग्र आईडी कैसे जानें”

Leave a Comment

%d bloggers like this: