What is NSS Application Form: The Ultimate Guide

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

एनएसएस आवेदन पत्र NSS Application Form: आवश्यकताओं की पूरी सूची

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) NSS Application Form भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय का उपयोग करके सार्वजनिक वाहक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है।

परिचय NSS Application Form

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) NSS Application Form भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय का उपयोग करके सार्वजनिक वाहक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है। यह युवा पीढ़ी को संगठित करने और देश के विकास में योगदान करने के लिए उन्हें एक स्वयंसेवी मंच प्रदान करने के लिए पेश किया गया था। कार्यक्रम विवरण एनएसएस कार्यक्रमों में वरिष्ठ नागरिक एनएसएस (एससीएनएस), जूनियर नागरिक एनएसएस (जेसीएनएस), सब्सक्राइबर एनएसएस (एसएनएसएनएस), राष्ट्रीय सेवा योजना (विशेषज्ञ एनएसएस), छात्र एनएसएस (एसएनएसएक्स), स्वर्ण पदक एनएसएस, गणतंत्र दिवस भर्ती आदि शामिल हैं। प्रत्येक एनएसएस कार्यक्रम के तहत अलग-अलग वर्ग हैं। वर्ग हैं: वरिष्ठ नागरिक एनएसएस (एससीएनएस): वरिष्ठ नागरिक आमतौर पर 35 वर्ष से ऊपर के होते हैं। उनसे शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने की उम्मीद की जाती है।

राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है? NSS Application Form

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) NSS Application Form भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय का उपयोग करके सार्वजनिक वाहक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जन जागरूकता के स्तर को बढ़ाना और राष्ट्रीय मामलों में आम जन भागीदारी को सुगम बनाना है। प्रदान की गई सेवा नि: शुल्क है और किसी भी कमीशन, दान या धन उगाहने के अधीन नहीं है। एनएसएस पंजीकरण आवेदन कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए पंजीकरण आमतौर पर एक लिखित आवेदन भेजकर या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। आप सीधे सरकार के पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं। किसे आवेदन करना चाहिए? आम तौर पर, सभी छात्र जो वर्तमान में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के हैं।

राष्ट्रीय सेवा योजना कैसे काम करती है? NSS Application Form

राष्ट्रीय सेवा योजना सरकार द्वारा अपने नागरिकों के लिए NSS Application Form एक योजना है। 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग जो संघर्ष क्षेत्र में नहीं हैं या गैर-भारतीय नागरिक हैं, वे इसमें भाग लेने के पात्र हैं। इसका उद्देश्य सामुदायिक सेवा, नागरिक शास्त्र और कूटनीति सहित क्षेत्रों में युवाओं को तैयार करना है। राष्ट्रीय सेवा योजना से कैसे जुड़ें? एक पंजीकरण फॉर्म राष्ट्रीय सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। पंजीकरण 3 सितंबर, 2018 से शुरू होगा और 16 सितंबर को समाप्त होगा। पंजीकरण फॉर्म निम्नलिखित जानकारी मांगेगा: मूल विवरण जैसे जन्म तिथि, लिंग, नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार संख्या और पहचान प्रमाण का एक स्कैन।

एनएसएस NSS Application Form के लिए पात्रता आवश्यकताएँ क्या हैं?

18 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों के लिए; विश्वविद्यालय में नामांकन। जिन्होंने कठिनाई के किसी भी स्तर पर 10वीं, 12वीं या व्यावसायिक डिग्री परीक्षा (या सरकार द्वारा अनुमोदित कोई अन्य समकक्ष परीक्षा) उत्तीर्ण की है, वे भर्ती के लिए पात्र हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है। सामान्य एनएसएस आवेदन आवश्यकताओं की पूरी सूची: छात्र सदस्यता आवेदन पत्र: एनएसएस में छात्र सदस्यता भरने के लिए रिक्त स्थान भरें: चयन के लिए अपने नाम में योग्यता भरने के लिए।

एनएसएस के क्या फायदे हैं?

एनएसएस के लाभ: छात्रों को नेतृत्व कौशल, करियर मार्गदर्शन, उचित शारीरिक व्यायाम जैसे आत्म-विकास के अवसर मिलते हैं राष्ट्रीय स्तर पर, एनएसएस NSS Application Form कई गतिविधियों में भाग लेता है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शिविर आयोजित करना, राष्ट्रीय रिकॉर्ड तैयार करना, वार्षिक पुरस्कार राशि का वितरण शामिल है। . वर्तमान में, एनएसएस कार्यक्रम के लिए प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या 40 है। हालांकि अतीत में, एनएसएस में कम संख्या में छात्र भाग ले रहे थे। हाल के दिनों में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। आवेदकों को अपने साथ निम्नलिखित आवश्यक वस्तुएं लाने की आवश्यकता है: सभी आवश्यक दस्तावेज जो आवेदन के लिए अनिवार्य हैं। एक फोटो और हस्ताक्षर, अधिमानतः एक हालिया फोटो।

राष्ट्रीय सेवा योजना NSS Application Form आवेदन पत्र कैसे भरें: अंतिम गाइड

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय का उपयोग करके सार्वजनिक वाहक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है।

राष्ट्रीय सेवा योजना आवेदन पत्र आवश्यकताएँ

एक वैध ईमेल आईडी और एक मोबाइल नंबर। पहचान प्रमाण की एक प्रति आपकी शैक्षिक योग्यता, स्नातक प्रमाण पत्र, डिग्री प्रमाण पत्र, चिकित्सा प्रमाण पत्र, एक डिप्लोमा प्रमाण पत्र, कंपनी दस्तावेज, जमा राशि का बैंक विवरण इत्यादि। किसी भी संबंधित नौकरी में पांच साल का अनुभव। (व्यापार, औद्योगिक, एयरलाइन और बहुराष्ट्रीय कंपनी) 25000/- से अधिक की शेष राशि वाला एक बैंक खाता और आपका फोन नंबर एक कम से कम 18 वर्ष पुराना होना चाहिए और वर्ष 2017 में 30 वर्ष की आयु पूरी नहीं की हो।

राष्ट्रीय सेवा योजना आवेदन पत्र NSS Application Form कैसे भरें

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) NSS Application Form भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय का उपयोग करके सार्वजनिक वाहक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है। इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले, आपको इसके बारे में और हमेशा की तरह आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। यह एक बार की पंजीकरण प्रक्रिया है, जिससे किसी भी एनएसएस शिविर में आपका प्रवेश आसान हो जाएगा। तो, आइए एनएसएस योजना आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया का पता लगाएं। एनएसएस के लिए आवेदन करना: आपको क्या चाहिए एनएसएस में भाग लेने के लिए, आपको एनएसएस आवेदन पत्र भरना होगा। अनिवासी भारतीयों के लिए पंजीकरण शुल्क रुपये होगा। 200 से अधिक लागू कर। इस फॉर्म को भरना अनिवार्य है क्योंकि योजना को एक पंजीकृत होना है।

राष्ट्रीय सेवा योजना आवेदन पत्र अंतिम चरण और आवेदन जमा करना

यह योजना 1982 में शुरू की गई थी। उसी वर्ष भी पहली बार भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के द्विशताब्दी समारोह में भाग लिया था, जो उस समय संयुक्त राज्य अमेरिका के द्विशताब्दी उत्सव के समय युवाओं का सबसे बड़ा जमावड़ा था। 1980 के दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरसिम्हा राव के मार्गदर्शन में सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम भी किया गया था जिसका नाम “एक सामान्य भविष्य के लिए युवा” रखा गया था। यह योजना उन युवाओं के लिए शुरू की गई थी जो 17 से 24 वर्ष की आयु के हैं और जिसके लिए उन्होंने 10 वीं कक्षा की शिक्षा पूरी की होगी। भारत में एनएसएस  NSS Application Form योजना एनएसएस आवेदन पत्र भरने का अंतिम चरण शुल्क का भुगतान करना है जो कि रु। 200 प्रति उम्मीदवार और एनएसएस फॉर्म तब कार्यालय द्वारा स्वीकार किया जाता है।

भारत में, एनएसएस 18 से 30 वर्ष की आयु के युवा पुरुषों और महिलाओं को राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पेशकश करने और स्वयंसेवा, सामुदायिक सेवा, खेल और साक्षरता सहित विभिन्न गतिविधियों में सरकार के साथ जुड़ने का एक संरचित अवसर प्रदान करता है। यह युवा पुरुषों और महिलाओं में राष्ट्र के मानव संसाधन और राष्ट्रीय एकता की भावना, जिसे स्वराज के रूप में भी जाना जाता है, को विकसित करने और मजबूत करने का प्रयास करता है। एक राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) को राष्ट्रीय प्रतिज्ञा या राष्ट्रीय सेवा प्रतिज्ञा भी कहा जाता है। भारत में इसकी शुरुआत सबसे पहले वर्ष 1975 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन ने की थी। यह योजना वर्ष 2000 में शुरू की गई थी और इसे भारत के 29 राज्यों में से प्रत्येक के एक शहर से चलाया जाता है। इसे अप्रैल 2001 में प्रधान मंत्री डॉ।

निष्कर्ष

राष्ट्रीय सेवा योजना के लिए अपने राज्य के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का उत्तर देना वास्तव में आपको आने वाले युग में दुनिया का एक महत्वपूर्ण सदस्य बना दिया है। आप समाज के सबसे युवा, उज्ज्वल और बुद्धिमान व्यक्ति बनने जा रहे हैं। चूंकि यह राष्ट्रीय सेवा योजना में शामिल होने का समय है, लोग वेब पर शोध करते हैं और परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

Also Read : RCH Full Form – Reproductive and Child Health (RCH) Scheme Tamilnadu


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

Leave a Comment

%d bloggers like this: